8 नवंबर 2016 को देश में बवाल मच गया था. पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ ऐसा कड़ा कदम उठाया था जिसे पूरा देश याद रखेगा. जी हाँ, हम बात कर रहे है नोटबंदी की. नोटबंदी ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था और भ्रष्टाचारियों की रातों की नींद उड़ गई थी.

जब नोटबंदी हुई तब नए 500 और 2000 के नोट चलन में आये. उस वक्त ये दावा किया गया था कि 50 और 100 भारतीय करेंसी के भी नये नोट आयेंगे. और अब आखिरकार आरबीआई 50 रुपये के नये नोट लाने जा रहा है। तस्वीर में देखें नए 50 के नोट का डिजाईन-आरबीआई के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से आज ही 50 के नोट की तस्वीरें भी डाली गई और इससे जुडी जानकारी भी दी गई.

लोग इसके कलर और डिज़ाइन को काफी पसंद कर रहे है. इस नोट पर भी बाकि नोटों की तरह महात्मा गाँधी की तस्वीर छपी होगी. 50 रुपये की इन करेंसी पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे. आरबीआई ने आज इसे जारी कर इसकी जानकारी दी है.

इससे पहले भी इस नोट की तस्वीर वायरल हो गई थी. लोगों के मन में ये सवाल था कि क्या ये सचमुच में सरकार द्वारा लायी जा रही करेंसी ही है. मोदी सरकार ने इस बार इस करेंसी के साथ कुछ अलग किया है. 50 रुपये के इन नये नोटों पर देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया है. नोट के पिछले वाले हिस्से में विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी की तस्वीर छापी गईं हैं.

लेकिन एक और ख़ास बात है इस नोट में जो पहले कभी नहीं हुई. इस नोट में पीएम मोदी की निशानी के रूप में न जाने कितनी भारतीय पीढ़ी अब याद रखेंगी. इस नोट के पीछे पीएम मोदी की निशानी यानि स्वच्छ भारत अभियान का एक लोगो है.

वैसे आपको बता दें कि यह लोगो 500 और 1000 के नोट पर भी है. नए 50 के नोट पर भी स्वच्छ भारत के लोगो का छपना इस बात का सबूत देता है कि अभियान सफल रहा और भारत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.
इस सबके बीच एक दिलचस्प बात ये भी है कि आनेवाली भारतीय पीढियों के लिए ये पीएम मोदी की एक निशानी के रूप में रहेगा.