पूरे भारत ने 15 अगस्त को आज़ादी का जश्न मनाया. इसमें सभी धर्म के लोगो ने हिस्सा लिया. इस आज़ादी के दिन का पूरा देश पूरे साल इंतज़ार करता है  क्योंकि भारत के आज़ादी के दिन राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी दी जाती है और इसके साथ राष्ट्रगान भी गाया जाता है.

राष्ट्रगान हमेशा खड़े होकर गया जाता है लेकिन समय समय पर कुछ लोगों द्वारा इसके अपमान की भी ख़बरें आती रहती है. लेकिन आज जो हम आपको वीडियो दिखाने जा रहे है उस वीडियो में देश पर सबसे ज़्यादा राज करने वाली कांग्रेस पार्टी की हवाएं उड़ गयी हैं. इस वीडियो में आप साफ़ देख सकते है कि किस तरह एक- दो नही बल्कि कई लोग राष्ट्रगान का अपमान कर रहे हैं.

दरअसल, आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रही है जिसमें कांग्रेस की सभा में राष्ट्रगान गाया जा रहा है. लेकिन वहाँ मोजूद लोग अपनी कुर्सी से हिले तक नहीं. सबसे अनुशासित माने जाने वाला कांग्रेस का संगठन कांग्रेस सेवा दल के सदस्य राष्ट्रगान गाने के दौरान कुर्सी पर आराम से बैठे नजर आ रहे हैं . इस वीडियो के वायरल हो जाने से कांग्रेस में अफरा तफरी मची हुई है.

ऐसा कहा जा रहा है कि इस वीडियो को वायरल करने वाला शख्स खुद कांग्रेस सेवा दल का एक कार्यकर्त्ता है. इस वीडियो को आप ध्यान से देखेंगे तो आपको नज़र आएगा कि एक कार्यकर्ता इस सभा का वीडियो बना रहा है. इस वीडियो को 15 दिन पुराना बताया जा रहा है.हालाँकि कांग्रेस ने इस वीडियो को फर्जी बताया है.

बताया जा रहा है कि राजस्थान के रींगस के खाटूश्याम जी में 28 जुलाई से 2 अगस्त तक कांग्रेस सेवादल का प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. इस वीडियो में दिखाया गया है कि राष्ट्रगान के चलने के बाद भी कांग्रेस के कार्यकर्ता कुर्सी पर बैठे रहे है. 15 अगस्त पर राष्ट्रगान गाने को लेकर चल रहे विवाद के बीच ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है.

इस वीडियो पर लोगो ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया जताई है. लोग कांग्रेस की आलोचना भी कर रहे हैं कोई कह रहा है कि इन्हें शर्म आनी चाहिए तो कोई कह रहा है कि ये लोग सारा सम्मान सोनिया गांधी को ही देना जानते हैं. वहीँ कांग्रेस ने अपनी बात रखते हुए कहा है कि इस वीडियो के साथ छेड़-छाड़ कि गयी है इस वीडियो को एडिट किया गया है.

हम इस वीडियो को सच नहीं कहते और ना ही झूठ कह रहे है. लेकिन इस वीडियो ने कांग्रेस को फिर एक बार बैकफुट कर दिया है. कांग्रेस के नेताओं को जवाब देने के लिए बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. हालाँकि, आपको बता दें कि कांग्रेस ने इस वीडियो को नकली करार दिया है. पिछले दिनों में जिस तरह से राष्ट्रगान के अपमान को लेकर देश में चर्चा चल रही है उसे देखते हुए इस बात पर बवाल मचना तय माना जा रहा है.

जिस तरीके से देश भर में राष्ट्रगान और देशभक्ति को लेकर चर्चा चल रही है. उसपर ऐसी वीडियो को देख लोगो का गुस्सा उबल पड़ा है. और इस पर बहस होना तय माना जा रहा है.